Latest News


More

Happy Diwali 2015 How to Throw a Rocking Diwali Party

Posted by : Shekhar Gupta on : सोमवार, 9 नवंबर 2015 0 comments
Shekhar Gupta

Happy Diwali 2015 : यूं करें दिवाली पार्टी की तैयारी

नई दिल्ली: नंवबर शुरू होते ही सड़कों पर भीड़ दिखने लगी, मार्किट पहले से ज़्यादा जगमगाने लगी और दिल में एक अलग-सी खुशी दिखने लगी। दिवाली को बस चंद दिन ही बचे हैं और दिवाली के त्यौहार पर पार्टी की तैयारी शुरू हो चुकी है। सेलिब्रेशन से ही त्योहारों का आनंद उठाया जा सकता है। पार्टी के जरिए ही अपने आस-पास खुशियां फैलाई जा सकती हैं। यही नहीं, फैमिली और फ्रेंड्स के साथ टाइम बिताया जा सकता है। तो अगर आप दिवाली पर पार्टी प्लान कर रहे हैं, लेकिन आपके दिमाग में आइडिया नहीं आ रहे हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। हम आपको बताएंगे बैठने, सजाने और पार्टी की शानदार शुरुआत करने के कुछ आइडिया। यकीन मानिए, हमारे इन ब्रिलियंट टिप्स और ट्रिक्स से आपको पार्टी के आखिर टाइम पर भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां हम पार्टी सिज़न को होस्ट करने के ए टू ज़ेड गाइड के बारे में बता रहे हैं।



हम जानते हैं कि यह टाइम हर किसी के लिए बहुत बिजी होता है। ऐसे में पार्टी के लिए सारी तैयारी करना थोड़ा सिरदर्द भरा काम हो जाता है। गेस्ट के बीच अपनी पार्टी को नंबर वन बनाने के लिए सभी को इनविटेशन भेज दें और साथ ही पर्सनल कॉल करके भी गेस्ट को निमंत्रण दें, ताकि उनके आने की लिस्ट कंफर्म हो सके। आखिर में, पार्टी के एक दिन पहले या उसी दिन दोस्तों और परिवार को पार्टी में आने के लिए फाइनल मेसेज़ भेजें। आपके द्वारा भेजा गया ये आखिरी मेसेज काफी काम करेगा।

फूड है पहले
पार्टी की शुरुआत अच्छे स्नैक्स के साथ करें। दिवाली 2015 के लिए बाइट-साइज़ स्टार्टर की वैरायटी बढ़ाएं। अब आप सोचेंगे क्यों? तो आपको बता दें कि पार्टी में पहुंचे गेस्ट जब पूरी रात ताश खेलेंगें, तो उन स्नैक्स को शामिल रखें जो आसानी से निगले जा सकें, चिकनाई कम हो और उन्हें खाने में हाथ गंदे न हों। इसलिए हम लो कैलोरी स्टार्टर की सलाह देते हैं। साथ ही, गर्म और ठंडे की पसंद का भी ध्यान रखें, ताकि आपके पास हर किसी के लिए कुछ न कुछ स्टोर हो। गोलगप्पे से लेकर मिनी टार्टलेट्स, सीख कबाब से लेकर टूना पैट। ध्यान रखेपहले से प्लान करना अच्छा रहता है। कहीं ऐसा न हो आपके फ्रेंड्स और फैमिली पार्टी एंजॉय कर रहे हों और आप इधर-उधर दौड़कर फूड की तैयारी कर रहे हों। डीनर में सिंपल मेन्यू बनाएं जैसे बिरयानी या ऐसा कुछ जिसे बनाने में ज़्यादा टाइम न लगे। अपनी ग्रोसरी पहले ही खरीद लें। अगर गेस्ट ज़्यादा हो जाते हैं, तो इसके लिए फ्रिज़र में कुछ चिकन सातेज़ और कबाब जरूर रखें, जिन्हें जल्दी से डिफ्रॉस्ट करके बनाया जा सकता है।


सजावट भी है जरूरी
जैसा कि कहा जाता है, 'पहला इंप्रेशन ही आखिरी इंप्रेशन होता है'- रात में सही वातावरण के लिए सजावट अहम रोल प्ले करती है। जब आपके गेस्ट आपके घर में कदम रखेंगे, उन्हें पार्टी का फील आना चाहिए। सजावट पार्टी में आने वाले मेंबर्स पर डिपेंड करती हैं, तो अगर आप सिंपल और आरामदायक लुक देना चाहते हैं, तो फेस्टिव वातावरण के लिए सिर्फ कुछ लालटेन और दीयों का ही इस्तेमाल करें। ज़्यादा लगे तो फूलों से भी घर को सजाया जा सकता है। अगर आप साल में एक बार ही पार्टी कर रहे हैं, तो आप घर को थोड़ा और सजा सकते हैं या इसके लिए किसी प्रोफेशनल को भी बुला सकते हैं। घर के प्रवेश द्वार को कलरफुल रंगोली, खूबसूरत तोरन, पानी में तैरती फूल की पत्तियां और लाइट से सजाएं। इसके अलावा, आप थीम भी रख सकते हैं, अगर आप कैसिनो रॉयल नाइट चुन रहे हैं, तो रुलेट मशीन लाएं और काली जैक वाली टेबल लगाएं और अगर आप बॉलिवुड बैश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो घर में फिल्मों के पोस्टर लगा लें और गेस्ट से भी उनके फेवरिट एक्टर की तरह ड्रेसअप होने को बोलें। यह साधारण-सी ताश पार्टी से हटकर कुछ अलग करने का बढ़िया तरीका है।


आपको बस ध्यान रखना है कि पार्टी में आए गेस्ट कंफर्टेबल हों। किसी भी होस्ट के लिए इससे बुरा सपना और कोई नहीं हो सकता कि उनके गेस्ट को बैठने के लिए इधर-उधर भागते देखना। तो पहले से ही कुछ अच्छा प्लान करें और पार्टी में आने वाले मेंबर्स के हिसाब से प्लेइंग टेबल अरेंज कर लें। पार्टी में गद्दा आदि भी मेहमानों के बैठने के लिए अच्छा रहता है, लेकिन अगर वह कम जगह में रखे गए हों और ज़्यादा लोगों के बैठने की जगह हो। हम सलाह देंगे कि आप इन दोनों चीज़ों को ही रखें, ताकि आपके गेस्ट अपनी पसंद अनुसार बैठने की जगह चुन सकें।

ड्रिंक्स भी हैं ख़ास 
एल्कोहल के बिना पार्टी अधूरी है। जैसे-जैसे पार्टी में म्यूजिक तेज़ होगा, ड्रिंक्स स्ट्रांग होती जाएगी। तो ध्यान रहे कि आपके पास अच्छे से भरा बार स्टॉक हो। रात के लिए एक बारटेंडर को रखना ही अच्छा आइडिया है, लेकिन अगर आप छोटी पार्टी कर रहे हैं, आप और आपके फ्रेंड्स बारटेंडर बनने की प्लानिंग कर रहे हैं- तो बढ़िया कोकटेल्स को मिक्स कर लें। इसके साथ ही आप कुछ नॉन-एल्कोहलिक ड्रिंक्स जैसे रसबेरी मोजिटो, पामग्रैनट पंच आदि रख सकते हैं। अपने गेस्ट को चार्ज करने और एनर्जी देने के लिए म्यूजिक का चलाए रखें।


सरप्राइज़ है पार्टी की जान
पार्टी के बाद, जब आपके गेस्ट घर जाने के लिए तैयार हों, तो कुछ फायरक्रैकर्स (स्काय शॉट) से फेस्टिवल सेलिब्रेट करें और जब आपके मेहमानों को लगने लगे की पार्टी खत्म हो गई है, तो उन्हें सरप्राइज़ दें। कोई भी छोटा गिफ्ट, जो वह अपने साथ घर ले जा सकें और उन्हें यह टाइम हमेशा याद रहे। इसमें आप लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति गिफ्ट कर सकते हैं या फिर चॉकलेट और कुकिज़ के डिब्बे।
पार्टी प्लान करें और उसकी तैयारी करें। अच्छे से एंजॉय करें। हैपी दिवाली। Happy Diwali
 
Your Ad Here 2

कोई टिप्पणी नहीं:

Leave a Reply