Latest News


More

बैलेट पेपर से नहीं, EVM से ही होंगे यूपी नगर निगम के चुनाब

Posted by : Tapsi Sharma on : मंगलवार, 18 अप्रैल 2017 0 comments
Tapsi Sharma

बैलेट पेपर से नहीं, EVM से ही होंगे यूपी नगर निगम के चुनाब।

लखनउ:-यूपी निर्वाचन आयोग ने अब बैलेट के बजाए प्रदेश के नगर निगमों के चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से ही करवाने का फैसला किया है। इससे पहले केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा पुरानी ईवीएम में खराबी की शिकायतें बढ़ने से प्रदेश में होने वाले नगर निगम चुनाव में यह मशीनें देने से इनकार करने के चलते आयोग ने चुनावों को ईवीएम के बजाए बैलेट से करवाने का फैसला किया था।

बैलेट पेपर से नहीं, EVM से ही होंगे यूपी नगर निगम के चुनाब


केंद्रीय निर्वाचन आयोग से हाल ही में हुए पत्राचार के बाद मध्य प्रदेश से इन मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित होने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने पूर्व के फैसले में बदलाव कर दिया है। अब नगर निगम के चुनाव ईवीएम से ही कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के फैसले में इस बदलाव के पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सख्त रूख भी एक प्रमुख कारण के रूप में सामने आ रहा है।

दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पूर्व में नगर निगम के चुनाव ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर से करवाए जाने का फैसला लिया था और बाकायदा इसके लिए कागज की आपूर्ति के टेण्डर की प्रक्रिया भी पूरी कर दी थी। मगर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जाहिर की थी। आयोग द्वारा सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा आवश्यकतानुसार ईवीएम के आवंटन के परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन में नगर निगम के महापौर और पार्षद के चुनाव ईवीएम से ही करवाए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इन चुनावों के लिए 25 हजार कण्ट्रोल यूनिट और 50 हजार बैलेट यूनिट की मांग की गई थी, जिसे केन्द्रीय चुनाव आयोग ने स्वीकार करते हुए इन मशीनों को मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से मंगवाकर भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आयोग के अनुसार आयोग के 31 मार्च के पत्र के संबंध में केन्द्रीय चुनाव आयोग ने अवगत करवाया कि ईवीएम की उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा की गई। पाया गया कि मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के यहां पर्याप्त संख्या में ईवीएम हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयोग से कहा गया कि वह अपनी जरूरत के अनुसार मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से सम्पर्क कर ईवीएम मंगा ले।

 

Your Ad Here 2

कोई टिप्पणी नहीं:

Leave a Reply