Latest News


More

ISIS Planning to Attack Other Cities of Europe Too

Posted by : Sudhir Soni on : सोमवार, 16 नवंबर 2015 0 comments
Sudhir Soni
Saved under : ,

पेरिस हमले के मास्टरमाइंड की हुई पहचान

फ्रांसीसी पुलिस ने पेरिस में हुए हमलों के बाद से देशभर में 168 ठिकानों पर छापे मारे हैं। संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों पर छापेमारी की कार्रवाई में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और दर्जनों हथियार बरामद किए गए हैं। 

ISIS Planning to Attack Other Cities of Europe Too



फ्रांस के गृह मंत्री बर्नर्ड केजेनेओ के मुताबिक 104 लोगों को घर पर नजरबंद किया गया है। फ्रांसीसी सरकार का कहना है कि आपातकाल का इस्तेमाल जिहादी आंदोलनों से संबंधित रहे लोगों से पूछताछ करने के लिए किया जा रहा है।

शुक्रवार को पेरिस में हुए आत्मघाती हमलों और धमाकों में 129 लोग मारे गए और 350 से अधिक घायल हो गए। केजेनेओ का कहना है कि पेरिस हमलों पर फ्रांस की प्रतिक्रिया ठोस और समग्र होगी।

अब जाँचकर्ताओं के अनुसार हमलों की योजना बेल्जियम में बनाई गई और इन्हें फ्रांस में रह रहे लोगों का सहयोग प्राप्त था।

ISIS Planning to Attack Other Cities of Europe Too


इससे पहले फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने कहा था कि पेरिस पर हमलों की साजिश सीरिया में रची गई। उन्होंने ये भी कहा कि जाँच एजेंसियों को अंदेशा है कि फ्रांस और अन्य यूरोपीय देशों में और हमले करने की योजना बनाई जा रही है।

फ्रांस के पेरिस में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड की पहचान बेल्जियम के अब्देलहामिद अबाउड के रुप में हुई है। उसे एक फ्रैंच अधिकारी ने पहचान लिया है।

इसी बीच दो और हमलावरों की पहचान पुख्ता कर ली गई है। अभी तक कुल पाँच हमलावरों की पहचान हो चुकी है। फ्रांस की पुलिस के अनुसार जिन हमलावरों की अब पहचान हुई हैं उनमें एक आत्मघाती हमलावर का नाम सामी अमीमूर था जिसने बाटाक्लान कॉनसर्ट हॉल को निशाना बनाया।

इस 28 वर्षीय फ्रांसीसी युवक के बारे में फ्रांस की खुफिया एजेंसियों को पता था और 2012 में एक कथित आतंकवादी साजिश के सिलसिले में उसके बारे में जांच-पड़ताल की गई थी। दूसरे व्यक्ति का नाम अहमद अल मोहम्मद है जिसका पासपोर्ट इसके शरीर के पास मिला था। माना जा रहा है कि वह सीरिया में 1990 में पैदा हुआ था।

पुलिस के अनुसार एक अन्य कथित हमलावर ब्रसेल्स में पैदा हुआ 26 वर्षीय सालाह अब्देसलाम है, जिसे पकड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें हो रही हैं।

रिपोर्टों के मुताबिक हमलों के बाद अधिकारियों ने उसे पूछताछ के लिए रोका था लेकिन बाद में जाने दिया। उधर फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के गढ़ रक्का पर हवाई हमले किए हैं। पेरिस पर हुए हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी।
Your Ad Here 2

कोई टिप्पणी नहीं:

Leave a Reply