Latest News


More

Modi Continues Rock Star Us Tour With Facebook Town Hall

Posted by : Sudhir Soni on : रविवार, 27 सितंबर 2015 0 comments
Sudhir Soni

PM मोदी पर सबकी निगाहें, अब जाएंगे फेसबुक और गूगल के दफ्तर

PM नरेंद्र मोदी अमेरिका में अब से कुछ देर बाद फेसबुक और गूगल के दफ्तर जाने वाले हैं. इससे पहले, मोदी ने अमेरिका में कहा कि डिजिटल इंडिया से देश की कार्यशैली और जीवनशैली में बदलाव आएगा. उन्होंने कहा कि गूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी.


'24 घंटों का काम अब 24 मिनटों में संभव'
इससे पहले, पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया डिनर पर कहा कि उनकी सरकार का 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रम देश के सुदूर हिस्सों के लोगों की जिंदगी में बदलाव लाएगा और देश की कार्यशैली में भी व्यापक परिवर्तन लाएगा. प्रौद्योगिकी के प्रभाव की बात करते हुए मोदी ने कहा कि इसकी मदद से सरकार बड़े आंकड़ों से निपटने का जो काम पहले 24 घंटों में करती थी, वही काम अब 24 मिनटों में संभव है.




500 रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई सुविधा जल्द
मोदी ने घोषणा की कि गूगल बेहद जल्दी 500 रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई सुविधा प्रदान करेगा. साथ ही सरकार ग्रामीण क्षेत्रों और शहरों में साझा सेवा केंद्रों की स्थापना करेगी और तकनीक की मदद से स्मार्ट शहर बसाएगी.



तकनीकी से मिलेगा ज्यादा जवाबदेह शासन
पीएम मोदी ने कहा डिजिटल इंडिया की मदद से सरकार शासन शैली में परिवर्तन लाएगी, उसे ज्यादा पारदर्शी, जवाबदेह, सुलभ और सहभागी बना पाएगी. बेहतर शासन के लिए ई-गवर्नेंस के बाद अब एम-गवर्नेंस (मोबाइल गवर्नेंस) की बारी है.



डिजिटल लॉकर बनाने की योजना
मोदी ने कहा कि सरकार गैर कागजी लेन-देन को बढ़ाना चाहती है और इसके लिए हर नागरिक के लिए डिजिटल लॉकर स्थापित करने की योजना की घोषणा की गई, जिसमें निजी दस्तावेजों को रखा जा सके और विभिन्न विभागों में उनका इस्तेमाल किया जा सके.


मोदी ने कहा हम अपनी सवा सौ करोड़ की जनता को डिजि‍टल रूप से जोड़ना चाहते हैं. सरकार वाई-फाई हॉटस्पॉट्स का विस्तार कर रही है.


स्थानीय भाषाओं में हो कोर्स की किताब
मोदी ने कहा कि उपलब्धता का अर्थ यह भी है कि पाठ्य सामग्री स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध हो. मोदी ने कहा, 'मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और डिजाइन इन इंडिया की परिकल्पना के तहत हम अच्छी गुणवत्ता और कम कीमत के उत्पाद को बढ़ावा देंगे.'


मोदी ने कहा कि विभिन्न सेवाओं को जोड़ने के साथ ही उनकी सरकार डाटा गोपनीयता और सुरक्षा, बौद्धिक संपदा अधिकार और साइबर सुरक्षा को अहमियत देगी.


भारत व अमेरिका की साझेदारी अहम
भारत और अमेरिका साझेदारी को इस सदी की महत्वपूर्ण साझेदारी बताते हुए मोदी ने कहा, 'एशिया प्रशांत क्षेत्र इस सदी की दिशा तय करेंगे और भारत तथा अमेरिका इसके दो किनारे पर बसे हुए हैं.'






Your Ad Here 2

कोई टिप्पणी नहीं:

Leave a Reply